Advertisement

Serious Lung Disease Sign: खांसी के साथ छाती और हड्डियों में दर्द इस गंभीर बीमारी का संकेत

Lung Infection Symptoms: अगर लंबे समय से आप खांसी से पीड़ित हैं तो ये फेफड़े में इंफेक्शन से लेकर टीबी, निमोनिया या कैंसर तक का संकेत हो सकता है. अगर खांसी से साथ सीने और पीठ के पीछे तक दर्द जाने लगे तो ये गंभीर लंग्स की बीमारी का संकेत हो सकता है.

Latest News
Serious Lung Disease Sign: खांसी के साथ छाती और हड्डियों में दर्द इस गंभीर बीमारी का संकेत

लंग्स कैंसर के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

फेफड़ा शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और कई बार हम इसके खराब होने के संकेतों को ही नजरअंदाज करने लगते हैं. जबकि फेफड़ा कई कारणों से खराब हो सकता है. इसके सबसे पहला कारण टीबी  है. इसके अलावा कई तरह के इंफेक्शन और पॉल्यूशन के साथ स्मोकिंग से भी लंग्स डैमेज होते हैं. आज आपको लंग्स के कुछ उन लक्षणों के बारे में बताएंगे जो लंग्स कैसर होने पर नजर आते हैं.
 
फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती चरण जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.बार-बार खांसी आना और सांस लेने में तकलीफ ये सभी फेफड़े के कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है. कैंसर जानलेवा है और शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. कुछ कैंसर प्रारंभिक अवस्था में कोई लक्षण नहीं दिखा सकते हैं. फेफड़ों का कैंसर इन्हीं में से एक है.

लेकिन फेफड़ों के कैंसर के कुछ मरीजों में शुरुआती लक्षण दिखाई देने लगते हैं. लेकिन वे इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. इसके लिए अगर फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती लक्षणों का पता चल जाए तो उचित इलाज किया जा सकता है.

लंग्स कैंसर के कुछ लक्षण जान लें
  
पुरानी खांसी
सर्दी या फेफड़ों के संक्रमण के कारण होने वाली कष्टकारी खांसी कुछ ही हफ्तों में गायब हो जाएगी. लेकिन अगर खांसी लंबे समय तक रहे तो यह फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकता है. यदि खांसी के साथ बलगम में खून या जंग के रंग का बलगम हो तो इस पर ध्यान देना चाहिए. धूम्रपान करने वालों में पुरानी खांसी आम है.

लेकिन अगर खांसी के साथ बलगम के रंग में भी बदलाव हो तो तुरंत डॉक्टर से इसकी जांच करानी चाहिए. खांसी लंबे समय तक या तीव्र होती है और खांसी के साथ बलगम निकलता है. यह इस बात का संकेत है कि फेफड़ों के कैंसर के कारण कफ ठीक से नहीं बन रहा है.

सांस लेने में दिक्क्त

अगर छोटी-मोटी शारीरिक गतिविधियां करते समय सांस लेने में तकलीफ होती है तो यह फेफड़ों की समस्या हो सकती है और इसका तुरंत डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए.
ये बदलाव वायुमार्ग में ट्यूमर बनने के कारण दिखाई दे सकते हैं. फेफड़ों की रक्षा करने वाली पतली झिल्लीदार संरचना में तरल पदार्थ के जमा होने से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.​

छाती में दर्द

फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित लोगों को कंधे, पीठ या छाती में गंभीर दर्द का अनुभव हो सकता है. सभी दर्द कैंसरकारी नहीं होते. लेकिन अगर दर्द ज्यादा हो तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए. अगर छाती पर या उसके आसपास कोई हिस्सा है तो यह गंभीर समस्या हो सकती है.

आवाज का बदलना

ठंड के कारण आवाज में बदलाव आ सकता है. लेकिन अगर यह अत्यधिक या लगातार हो तो यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है. फेफड़ों के कैंसर के कारण स्वर में गंभीर परिवर्तन हो सकता है. यदि स्वरयंत्र को नियंत्रित करने वाली तंत्रिकाओं को नुकसान होता है, तो आवाज बहुत भारी या कर्कश हो सकती है.​

कम भूख और वजन का घटते जाना

भूख या खाने के पैटर्न में अचानक बदलाव पर ध्यान देना चाहिए. कैंसर कोशिकाओं को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इससे वजन कम होता है और शरीर द्वारा भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने के तरीके में बदलाव आता है. अप्रत्याशित रूप से वजन कम होना चिंता का कारण होना चाहिए और डॉक्टर से इसकी जांच करानी चाहिए.

हड्डियों में दर्द

अगर पीठ या शरीर के अन्य हिस्से में तेज दर्द हो तो यह कहा जा सकता है कि फेफड़ों का कैंसर हड्डियों तक फैल चुका है. इससे रात में गंभीर दर्द हो सकता है और सोने में परेशानी हो सकती है. अगर कंधे, बांह और गर्दन में दर्द तेज हो तो यह फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकता है.​

क्या है निदान

  1. फेफड़ों के कैंसर के चरण और प्रकार को जानकर इसका उचित इलाज किया जा सकता है. लोबेक्टोमी फेफड़े के एक हिस्से को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाने की प्रक्रिया है.
  2. न्यूमोनेक्टॉमी में पूरे फेफड़े को हटा दिया जाता है. इसके लिए ट्यूमर और आसपास के ऊतकों को हटाने की आवश्यकता होती है.
  3. रेडिएशन और सर्जरी के साथ कीमोथेरेपी भी की जाती है. कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए इन उपचारों की आवश्यकता होती है.
  4. इम्यूनोथेरेपी प्रारंभिक चरण में फेफड़ों के कैंसर को नियंत्रित कर सकती है. कुछ दवाएं कैंसर कोशिकाओं को फैलने या बढ़ने से रोक सकती हैं.
  5. इम्यूनोथेरेपी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है और कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद कर सकती है.
  6. विकिरण चिकित्सा का उपयोग कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए किया जाता है. ये प्रक्रियाएँ उन रोगियों में लागू की जाती हैं जो सर्जरी नहीं करा सकते.

अगर इसके लक्षणों का जल्द से जल्द पता चल जाए तो निश्चित रूप से इसका उचित इलाज किया जा सकता है. कोई भी अप्रत्याशित लक्षण दिखने पर डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें. जल्दी पता लगने से फेफड़े के कैंसर के मरीज जल्दी ठीक हो सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो