Advertisement

Lok Sabha Protem Speaker: कौन हैं भर्तृहरि महताब, जिन्हें बनाया गया लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर

Lok Sabha Protem Speaker: महताब लोकसभा चुनाव से पहले बीजू जनता दल (BJD) छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. वह 6 बार बीजेडी के सांसद रहे. फिलहाल बीजेपी के सांसद हैं.

Latest News
Lok Sabha Protem Speaker: कौन हैं भर्तृहरि महताब, जिन्हें बनाया गया लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर

bhartruhari mahtab

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम) नियुक्त किया है. महताब नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद नए लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा. भर्तृहरि महताब ओडिशा के कटक से सांसद हैं. उन्होंने 57 हजार 77 वोट से BJD के संतरूप मिश्रा को हराया था. राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 95 (1) के तहत उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया है.

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने यह जानकारी दी है. रिजीजू ने कहा कि 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्य अस्थायी अध्यक्ष भर्तृहरि महताब के समक्ष शपथ लेंगे. रिजीजू ने बताया कि अस्थायी लोकसभा अध्यक्ष की सहायता पीठासीन अधिकारियों का एक पैनल करेगा जिसमें कांग्रेस नेता के. सुरेश, DMK नेता टीआर बालू, भाजपा के राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और टीएमसी के नेता सुदीप बंद्योपाध्याय शामिल हैं. 

महताब लोकसभा चुनाव से पहले बीजू जनता दल (BJD) छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. वह 6 बार बीजेडी के सांसद रहे. फिलहाल बीजेपी के सांसद हैं. 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा. नवनिर्वाचित सदस्य 24-25 जून को शपथ लेंगे. इसके बाद 26 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा.


यह भी पढ़ें- 'जांच के लिए बनेगी हाई लेवल कमेटी, दोषियों को नहीं छोड़ेंगे'  NEET मामले में बोले शिक्षा मंत्री  


Who is Bhartruhari Mahtab?
भर्तृहरि महताब का जन्म 08 सितंबर 1957 को ओडिशा के Agarpada जिले के भद्रक में हुआ. वह पॉलिटिशियन के साथ एक राइटर भी हैं और सोशल वर्कर का काम भी करते हैं. वह पोस्ट ग्रुजेएट हैं. उत्कल यूनिवर्सिटी के रावेनशॉस कॉलेज से उन्होंने साल 1978 में पोस्ट ग्रेजुएशन की. इसके बाद वह सक्रिय राजनीति में उतर गए. उन्होंने BJD की टिकट पर 1998 में पहली बार कटक लोकसभा चुनाव लड़ा और जीतकर संसद पहुंचे.

इसके बाद भर्तृहरि महताब ने कटक सीट से 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार जीत दर्ज की. वह बीजेडी से छह बार सांसद चुनकर लोकसभा पहुंचे. लेकिन 2024 में महताब ने पाला बदल लिया और बीजेपी में शामिल हो गए. इस बार वह बीजेपी की टिकट पर कटक से मैदान में उतरे और BJD के संतरूप मिश्रा को 57077 वोट से हराया. महताब को 2017 से लगातार चार साल तक 'संसद रत्न' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो