Advertisement

IPL 2024: रोहित शर्मा की आईपीएल कप्तानी गई, हार्दिक पंड्या संभालेंगे मुंबई इंडियंस की कमान

हार्दिक पंड्या ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ ही की थी. पिछले दो सीजन वह गुजरात टाइटंस के लिए खेले थे और इस टीम को ट्रॉफी दिलाई थी.

IPL 2024: रोहित शर्मा की आईपीएल कप्तानी गई, हार्दिक पंड्या संभालेंगे मुंबई इंडियंस की कमान

Rohit Sharma Hardik Pandya

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 के लिए अपने कप्तान की घोषणा कर दी है. पिछले 10 सालों से अगुवाई कर रहे रोहित शर्मा की की जगह हार्दिक पंड्या के हाथों में टीम की कमान दी गई है. हार्दिक ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ ही की थी. पिछले दो सीजन वह गुजरात टाइटंस के लिए खेले थे और इस टीम को ट्रॉफी दिलाई थी. ट्रेड विंडो के तहत मुंबई ने पिछले महीने ही इस दिग्गज ऑलराउंडर को अपनी टीम में वापस जोड़ लिया था. तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि हार्दिक को कप्तानी दी जा सकती है.

खत्म हुआ रोहित शर्मा का युग

रोहित शर्मा को आईपीएल 2013 के बीच में ही मुंबई का रेगुलर कप्तान बनाया गया था. उन्होंने इसी सीजन कयापलट करते हुए मुंबई को चैंपियन बनवा दिया था. इसके बाद रोहित ने मुंबई को चैंपियंस लीग ट्रॉफी जिताकर 2013 का डबल धमाका कर दिया. यहां से शुरू हुआ रोहित का सफर नित नई बुलंदियों को छूता गया. उन्होंने 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई को आईपीएल ट्रॉफी दिलाई और टूर्नामेंट के इतिहास के संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान बने. हालांकि इसके बाद 2021 और 2022 में मुंबई कुछ खास नहीं कर सकी. पिछले सीजन खराब शुरुआत के बाद रोहित ने मुंबई को प्लेऑफ में पहुंचाया था.

भविष्य के लिए तैयार रहना चाहती है मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के ग्लोबल हेड ऑफ परफॉर्मेंस माहले जयवर्धने ने एक बयान में कहा, यह फैसला, लेगेसी निर्माण और भविष्य के लिए तैयार रहने के मुंबई इंडियंस के फिलॉस्फी के प्रति इमानदार रहने का हिस्सा है. मुंबई को हमेशा से ही बेस्ट कप्‍तान मिले हैं, जिसमें सचिन तेंदुलकर से लेकर हरभजन सिंह, रिकी पोंटिंग से लेकर रोहित, जिन्‍होंने सफलता तो दिलाई ही बल्कि भविष्‍य के लिए टीम भी तैयार की. इसी को देखते हुए मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 के लिए हार्दिक पंड्या को कप्‍तान बनाया है."

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर के बाद एमएस धोनी की जर्सी भी हुई रिटायर, बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला

जयवर्धने ने हार्दिक का स्वागत किया

माहेला जयवर्धने ने आगे कहा, "हम रोहित को शानदार कप्‍तानी करने के लिए धन्‍यवाद देते हैं. उन्‍होंने 2013 में कप्‍तान बनने के बाद कमाल का काम किया है. उन्‍होंने ना सिर्फ टीम को सफलता दिलाई बल्कि आईपीएल इतिहास के बेहतरीन कप्‍तान में से एक भी बने. उनके नेतृत्‍व में मुंबई इंडियंस सबसे सफल और प्‍यार करने वाली टीम बनी. हम मुंबई को और मजबूत करने के लिए मैदान के अंदर और बाहर उनके मार्गदर्शन और अनुभव की प्रतीक्षा करेंगे. हम हार्दिक पंड्या का मुंबई के नए कप्तान के रूप में स्वागत करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो