Advertisement

सामान्य व्यक्ति में इतना होना चाहिए Platelet Count, कम होने पर नजर आते हैं ये लक्षण

Increase Platelet Count: ब्लड में प्लेटलेट्स कम होना गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है. इससे बचने के लिए आपको इन चीजों को खाना चाहिए.

Latest News
सामान्य व्यक्ति में इतना होना चाहिए Platelet Count, कम होने पर नजर आते हैं ये लक्षण

Platelet Count

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Platelet Count: ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा कम होना जानलेवा साबित हो सकता है. प्लेटलेट्स कम होने पर शरीर में ब्लड अधिक मात्रा में बहने लगता है. इस मेडिकल कंडीशन से बचने के लिए ब्लड में प्लेटलेट्स कम होने से खुद को बचाना चाहिए. बता दें कि, डेंगू और टाइफाइड में प्लेटलेट्स काउंट कम होने लगता है. आज आपको प्लेटलेट्स कम (Low Platelet Count) होने के लक्षण और इसे बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए. इस बारे में बताते हैं.

कितना होना चाहिए प्लेटलेट्स काउंट?

जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के मुताबिक, महिला और पुरुषों में सामान्य प्लेटलेट्स काउंट अलग-अलग होता है. पुरुषों में 150,000 से 450,000 प्रति माइक्रोलीटर का प्लेटलेट्स काउंट सामान्य होता है वहीं, महिलाओं में यह 150,000 से 350,000 प्रति माइक्रोलीटर तक होता है. आप इसकी जांच CBC यानी कंपलिट ब्लड टेस्ट के जरिए कर सकते हैं.


सुबह उठते हाथ-पैर होता है दर्द तो यूरिक एसिड बढ़ रहा, ये घरेलू उपाय खून से निकाल देगा सारी गंदगी


कम प्लेटलेट्स होने के लक्षण

अगर प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है तो कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. प्लेटलेट्स कम होने पर खूब आसानी से बहने लगता है ऐसे में नाक और मसूड़ों से ब्लीडिंग होने लगती है. आसानी से चोट लग जाती है और स्किन नीली पड़ जाती है.

महिलाओं में पीरियड्स के समय हैवी ब्लीडिंग होती है. मल काला आता है या मल में खून आने लगता है. त्वचा पर नीले-भूरे रंग के धब्बे बन जाते हैं. इन लक्षणों के नजर आने पर समझ जाए की शरीर में प्लेटलेट्स की कमी हो गई है.

लो प्लेटलेट्स ट्रीटमेंट

प्लेटलेट्स काउंट कम होने पर एंटीबायोटिक्स और दवाएं लेनी चाहिए. अगर शरीर में प्लेटलेट्स काफी कम हो जाती हैं तो ऐसी स्थिति में प्लेटलेट चढ़ाई भी जाती है. आप डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स को शामिल कर भी प्लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो