Advertisement

प्रदर्शनकारियों ने kenya की संसद में लगाई आग, भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

Protest in Kenya: नए टैक्स बिल को लेकर केन्या में जोरदार प्रदर्शन चल रहा है. इसी बीच भारत सरकार की तरफ अपने नागरिकों के लिए एडवाइजी जारी की गई है.

Latest News
प्रदर्शनकारियों ने kenya की संसद में लगाई आग, भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Protest in Kenya: अफ्रीकी देश केन्या (Kenya) में नए टैक्स बिल को लेकर जमकर विरोध हो रहा है. राजधानी नैरोबी में करीब 5 लोगों की इस हिंसा में मौत हो गई और 150 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. ऐसी परिस्थियों को देखते हुए भारत सरकार की ओर से भारतीय नागरिकों (जो इस समय केन्या में मौजूद हैं) के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. 

भारतीय उच्चायोग ने जारी की एडवाइजरी
केन्या में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट की गई सलाह में कहा, "मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए, केन्या में सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अत्यधिक सावधानी बरतें, गैर-जरूरी आवाजाही को प्रतिबंधित करें और स्थिति साफ होने तक विरोध और हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में जाने से बचें."

 


ये भी पढ़े- कनाडा उपचुनाव में हार के बाद जस्टिन ट्रूडो से इस्तीफे की मांग, क्या है अब उनका सियासी भविष्य


अंडरग्राउंड टनल से सांसदों को निकाला बाहर
बीते मंगलवार के दिन प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने संसद का घेराव किया. जब सांसद इस बिल पर संसद में चर्चा कर रहे थे तो कुछ लोग संसद के बाहर लगे बैरिकेड्स को पार कर अंदर घुस गए. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने संसद में आग लगा दी.  संसद में हिंसा के दौरान सांसदों को फायर ब्रिगेड और अन्य सुरक्षा एजेसिंयों की मदद से एक अंडरग्राउंड टनल के जरिए बाहर निकाला गया.

अब तक 10 लोगों की मौत
इस घटना में पुलिस द्वारा अलग शहरों में प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया गया. जब प्रदर्शनकारियों बीच झड़प शांत नहीं हुई तो पुलिस द्वारा फायरिंग की गई जिसमें अब तक 10 लोगों की मौत हो गई वहीं लगभग कई घायल बताए जा रहे हैं.  

ये है प्रदर्शनकारियों की मांग
नए टैक्स बिल को लेकर केन्या में हजारों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. इन प्रदर्शनकारियों की मांग है कि सांसद इस वित्त विधेयक में प्रस्तावित नए टैक्स नियमों के खिलाफ मतदान करें. दरअल, नए टैक्स बिल के लागू होते ही केन्या में कई वस्तुओं की कीमत बढ़ जाएगी.  


ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने क्यों रखी रायबरेली की सीट और प्रियंका को भेजा वायनाड?


मानवाधिकार आयोग के संज्ञान में मामला
हालांकि प्रदर्शन तेज होने के बाद 'ब्रेड' पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव हटा दिया गया, लेकिन प्रदर्शनकारी अभी भी नए विधेयक को पारित नहीं करने की मांग कर रहे हैं. वहीं केन्या में प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने के परोक्ष में मानवाधिकार आयोग ने सरकार को नसीहत देते हुए 'एक्स' पर पोस्ट किया है. 

आपकी सरकार में लोकतंत्र पर हमला
आयोग का कहना है कि 'दुनिया आपको अत्याचार की ओर बढ़ते हुए देख रही है, आपकी सरकार में लोकतंत्र पर हमला हुआ है. प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल सभी लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.'

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो