Advertisement

मिलिए Munib Amin Bhatt से, कश्मीरी युवा का फैन हुआ NASA, दी अपने हॉल ऑफ फेम में जगह

Who is Munib Amin Bhatt: मुनीब अमीन भट्ट दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम का रहने वाला है. उसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने एक प्रोग्राम में शिरकत करने का मौका दिया था.

Latest News
मिलिए Munib Amin Bhatt से, कश्मीरी युवा का फैन हुआ NASA, दी अपने हॉल ऑफ फेम में जगह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Who is Munib Amin Bhatt: आतंकवाद के कारण दुनिया के अखबारों में हेडलाइंस पाने वाले जम्मू-कश्मीर का एक युवा अपने राज्य के अन्य युवाओं के लिए मिसाल बन गया है. इस युवा Techie को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के 'Hall Of Fame) में जगह बनाई है. दरअसल इस युवा ने नासा के सिस्टम में उन कमियों को तलाशकर दिखा दिया है, जो नासा के सिस्टम से उसका डाटा लीक होने का कारण बन सकती थीं. यह युवा है जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले का साइबर सिक्योरिटी (cybersecurity) रिसर्चर मुनीब आलम भट्ट (Munib Amin Bhatt), जिसने महज 22 साल की उम्र में बड़े-बड़े टेक एक्सपर्ट को भी हैरान कर रखा है. 

NASA के एक प्रोग्राम का हिस्सा बने थे मुजीब

दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम जिले में जुंगलपोरा गांव निवासी मुजीब को NASA के एक खास प्रोग्राम का हिस्सा बनने का मौका मिला था. इस वल्नरेबिल्टी डिस्क्लॉजर प्रोग्राम (VDP) में टेक एक्सपर्ट्स को बुलाकर नासा अपने सिस्टम की उन खामियों को पकड़ने की कोशिश करता है, जो उसके वैज्ञानिक नहीं पहचान पा रहे हैं. Zee News की रिपोर्ट के मुताबिक, VDP की गाइडलाइंस के चलते मुजीब उन कमियों को नहीं बता सकते, जो उन्होंने नासा के सिस्टम में तलाशी हैं. लेकिन उन्होंने यह जरूर बताया है कि उन कमियों के चलते नासा के सिस्टम से बेहद संवेदनशील डाटा चोरी हो सकता था.

Apple के हॉल ऑफ फेम में भी पा चुके हैं जगह

22 साल के मुजीब को केवल नासा ने ही अपने हॉल ऑफ फेम में जगह नहीं दी है, बल्कि टॉप मोबाइल निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) भी उन्हें अपने हॉल ऑफ फेम में जगह दे चुकी है. Apple ने पिछले साल मुजीब को उस समय अपने हॉल ऑफ फेम में जगह दी थी, जब साल 2023 में उन्होंने एप्पल सिस्टम्स में डाटा लीक की गुंजाइश देने वाली एक खामी को पकड़ा था. एप्पल ने उन्हें इस योगदान के लिए सम्मानित भी किया था.

नासा ने भी माना, मुजीब ने पकड़ी है सही कमी

मुजीब के मुताबिक, हाल ही में उन्होंने नासा के सिस्टम की खामियों को पकड़ा था. जब नासा को रिपोर्ट भेजी तो वहां के वैज्ञानिकों ने मेरी पकड़ी हुई खामी को सही माना और उसे स्वीकार किया है. इसके बाद मुझे हॉल ऑफ फेम में जगह दी गई है. मैं बेहद खुश हूं और मुझे गर्व है कि मैं ऐसे संगठनों का डाटा सुरक्षित रखने में उनकी मदद कर रहा हूं.

BTech ड्रॉपआउट है मुनीब, कर रहा BCA

आपको जानकर हैरानी होगी कि मुनीब ने अब तक अपनी ग्रेजुएशन डिग्री भी पूरी नहीं की है. कश्मीर के एक निजी कॉलेज से बीच में ही BTech ड्रॉपआउट करने के बाद अब वह IGNOU से BCA कर रहा है. उसने साइबर सिक्योरिटी को लेकर पूरी जानकारी अपनी मेहनत से इंटरनेट की मदद से जुटाई है और इसकी मदद से वह नासा, एप्पल ही नहीं बल्कि ऑरेकल, मैकडोनाल्ड्स, इंटेल, यूएसएए जैसी कंपनियों की मदद कर चुका है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो