Advertisement

भारत के इस स्टार्टअप ने स्पेस में छोड़ा 3D टेक्नोलॉजी से बना Agnibaan, जानें इस रॉकेट में क्या है खास

ISRO ने भारत के एक स्टार्टअप को बड़ी उपलब्धि के लिए बधाइयां दी हैं. इस स्पेस स्टार्टअप ने एक 3D टेक्नोलॉजी से बना रॉकेट Agnibaan लॉन्च किया है.

Latest News
भारत के इस स्टार्टअप ने स्पेस में छोड़ा 3D टेक्नोलॉजी से बना Agnibaan, जानें इस रॉकेट में क्या है खास

ISRO On Agnibaan Rocket Launch Success: अग्निबाण रॉकेट लॉन्च की सफलता पर इसरो ने दी बधाई

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने हाल ही में भारत के स्पेस स्टार्टअप 'अग्निकुल कॉसमॉस' (Indian Space Startup Agnikul Cosmos) की जमकर तारीफ की है. इस स्टार्टअप ने गुरुवार को अपना पहला रॉकेट 'अग्निबाण' (Agnibaan Rocket) लॉन्च कर दिया है. इस मिशन की कई खास बातों में से एक ये भी है कि इस रॉकेट को 3डी टेक्नोलॉजी के जरिए तैयार किया गया है और इसके साथ रॉकेट 'अग्निबाण (सबऑर्बिटल टेक डेमोंस्ट्रेटर) SoRTed-01' के इंजन को भी नई तकनीक से लैस करते हुए अनोखा बनाया गया है. 'अग्निकुल कॉसमॉस' की इस बड़ी कामयाबी ने कई नए अवसरों के दरवाजे खोल दिए हैं.

30 मई को भारत के स्पेसटेक स्टार्टअप 'अग्निकुल कॉसमॉस' ने श्रीहरिकोटा से 'अग्निबाण' रॉकेट लॉन्च कर दिया है. ये भारत का पहला ऐसा रॉकेट इंजन है, जो गैस और लिक्विड दोनों ही तरह के ईंधन का इस्तेमाल करता है. इसके अलावा रॉकेट लॉन्चिंग में इस्तेमाल किए गए डाटा एक्यूजिशन सिस्टम और फ्लाइट कंप्यूटर्स भी कंपनी ने खुद ही तैयार किए हैं. ये स्टार्टअप का चौथा प्रयास था जिसमें सफलता मिली है. बता दें कि रॉकेल लॉन्चिंग की जिम्मेदारी पहले पूरी तरह ISRO के कंधों पर थी लेकिन 'अग्निकुल कॉसमॉस' की सफलता के जरिए दूसरी प्राइवेट कंपनीज को भी नए अवसर मिल सकते हैं.


यह भी पढ़ें- PM Modi ने बता दी बड़ी बात, भारत इस तारीख तक बना लेगा अंतरिक्ष में अपना Space Station


इसरो ने सोशल मीडिया पर स्टार्टअप को बधाई देते हुए इसे एक 'बड़ी कामयाबी' बताया है. इसरो ने X पोस्ट में लिखा है कि 'एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के माध्यम से सेमी-क्रायोजेनिक लिक्विड इंजन की पहली कंट्रोल फ्लाइट के रूप में बड़ी कामयाबी हासिल की गई है'. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी टीम को बधाई दी है और बताया है कि 'ये सेमी-क्रायोजेनिक इंजन पर काम करने वाला एक सिंगल-स्टेज वाला रॉकेट है, जिसे पूरी तरह भारत में तैयार किया गया है. आईआईटी मद्रास में इसकी असेंबलिंग हुई है और श्रीहरिकोटा से इसे लॉन्च किया गया है'.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो