Advertisement

Swimming Pool में भूलकर भी न उतरें ये लोग, फायदे के बजाय होगा नुकसान

Side effects of Swimming: स्विमिंग करना एक अच्छी एक्सरसाइज है लेकिन कई लोगों को इससे नुकसान होता है. ऐसे में इन्हें स्विमिंग से बचना चाहिए.

Latest News
Swimming Pool में भूलकर भी न उतरें ये लोग, फायदे के बजाय होगा नुकसान

Swimming Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Swimming Side Effects: गर्मी से राहत के लिए लोग स्विमिंग पूल में नहाना पसंद करते हैं. यह काफी हद तक सही भी है इससे आपको गर्मी से राहत मिलती है लेकिन स्विमिंग (Swimming) करना कई लोगों के लिए खतरे से खाली नहीं होता है. ऐसे में इन लोगों को स्विमिंग पूल में उतरने से पहले कई बार सोचना चाहिए. वैसे तो स्विमिंग (Swimming Benefits) अच्छी एक्सरसाइज है लेकिन इससे नुकसान भी हो सकते हैं.

इन लोगों को नहीं करनी चाहिए स्विमिंग

- लो ब्लड शुगर लेवल यानी हाइपोग्लाइसीमिया के मरीज को स्विमिंग नहीं करनी चाहिए. ऐसे लोगों को डॉक्टर की सलाह पर एक्सरसाइज करनी चाहिए. अगर लो ब्लड शुगर में आप स्विमिंग करते हैं तो तैरने के दौरान बेहोशी आ सकती है.


जरूरत से ज्यादा नींद भी हो सकती है खतरनाक, जानें दिनभर में कितने घंटे सोएं


- जिन लोगों को जुकाम, खांसी, स्किन और एलर्जी है उन्हें भी स्विमिंग करने से बचना चाहिए. इन लोगों को स्वीमिंग पूल में जाने से बचना चाहिए. स्विमिंग करने से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है. खासकर खांसी-जुकाम में स्विमिंग करें.

- सर्जरी के बाद भी स्विमिंग पूल में जाने से बचना चाहिए. सर्जरी के बाद शरीर में टांके लगे होते हैं जिसमें पानी जाने से परेशानी हो सकती है. ऐसे में घाव हो सकता है. जबकि, सर्जरी के बाद इसे भीगने से बचाना चाहिए.

स्विमिंग पूल के कारण हो सकती हैं ये समस्याएं

अगर आप स्विमिंग करते हैं तो इससे डायरिया, स्किन इंफेक्शन, ईयर इंफेक्शन और आंखों में संक्रमण हो सकता है. पूल के पानी में क्लोरीन होता है ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे बचने के लिए पूल से निकलने के बाद गर्म पानी से जरूर नहाएं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो