Advertisement

Weight Loss: मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लीजिए, बस एक बार मेरा कहा मान लीजिए, पढ़िए नुस्खा

Get Rid of Obesity: काढ़ा ऐसा ही एक ड्रिंक है. इसे हमने अपने घर में बड़े-बूढ़ों को आजमाते देखा है. इस काढ़े में वजन घटाने की ताकत तो है ही, दूसरे कई लाभ भी हैं. अच्छी बात यह है कि इसके डिफरेंट टेस्ट आप तैयार कर सकते हैं.

Weight Loss: मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लीजिए, बस एक बार मेरा कहा मान लीजिए, पढ़िए नुस्खा

अदरक और नीबू का काढ़ा पीने का असर वेट लॉस पर तेजी से दिखता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : मोटापा घटाना या वजन कम करना मुश्किल तो है, पर नामुमकिन नहीं. हां यह सही है कि वेट लॉस करने के लिए बहुत सारे समझौते करने पड़ते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट की हर सलाह माननी पड़ती है. बैलेंस डाइट का हर हाल में पालन करना पड़ता है. लेकिन कई घरेलू ड्रिंक्स भी ऐसे हैं, जिन्हें अपना कर हम अपना वेट लॉस कर सकते हैं. 
काढ़ा ऐसा ही एक ड्रिंक है. इसे हमने अपने घर में बड़े-बूढ़ों को आजमाते देखा है. इस काढ़े में वजन घटाने की ताकत तो है ही, दूसरे कई लाभ भी हैं. अच्छी बात यह है कि इसके डिफरेंट टेस्ट आप तैयार कर सकते हैं. 

नीबू का अम्लीय स्वाद

नीबू का अम्लीय स्वाद प्रायः हर किसी को भाता है. इसे वेट लॉस के लिए जाना जाता है. नीबू पानी इसके लिए बहुत अच्छा माना जाता है. बता दें कि पेक्टिन एक तरह का फाइबर है जिसे हम वेट लॉस के कारक के रूप में जानते हैं. मजे की बात यह कि यह नीबू में अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 

इसे भी पढ़ें : High Cholesterol को कंट्रोल करें महज 5 दिन में, आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताए 9 नुस्खे

अदरक का असर

हर रसोई में अदरक होता ही होता है. यह भी वजन घटाने के लिए प्रभावी घटक माना जाता है. अदरक में जिंजरोल नाम का कंपाउंड मौजूद होता है और यह वेट लॉस में मदद कर सकता है. वेट लॉस टिप्स की कई पुस्तकों में अदरक की चर्चा मिल जाएगी. विशेषज्ञ मानते हैं कि सुबह सबसे पहले अदरक का पानी पीने से डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

काढ़ा पीने का सही वक्त

आमतौर पर सुबह सबसे पहले काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है. अगर इसे खाली पेट पिया जाए तो ज्यादा बेहतर नतीजा मिलेगा. काढ़े का काम है मेटाबॉलिज्म को तेज करना. इससे वेट लॉस की गति भी तेज होती है. इसे बहुत ही आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : High Cholesterol के इन दोस्तों से दुश्मनी भली, तभी आप निभा पाएंगे अपनी सेहत से दोस्ती

काढ़ा रेसिपी

  • सबसे पहले अदरक को धोकर उसका छिलका हटा लें. इसे कूट लें या कद्दूकस कर लें. फिर इसका रस किसी मर्तबान में निकाल लें.
  • इसमें नीबू का रस और शहद मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. अब जरूरत भर पानी डालें. फिर 2 से 3 मिनट तक उबालें.
  • उबालने के बाद छान लें और घूंट-घूंट करके पिएं. इस काढ़े को आप एयरटाइट जार में करीब 2 हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो