Advertisement

July Rules Changed: आज से लागू हो गए ये बड़े बदलाव, Credit Card से लेकर LPG के दाम पर पड़ा असर

देश में 1 जुलाई 2024 से कई नियमों में बदलाव हुआ है. LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी कटौती की गई है.

Latest News
July Rules Changed: आज से लागू हो गए ये बड़े बदलाव,  Credit Card से लेकर LPG के दाम पर पड़ा असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जुलाई 2024 शुरू हो चुका है और इस महीने में कई बदलाव हुए हैं. 1 जुलाई से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो गया है. साथ ही कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 30-31 रुपये की कटौती की गई है, जिससे रेस्टोरेंट मालिकों और ढाबा संचालकों को फायदा होगा. हालांकि, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

देश में हुए ये 6 बड़े बदलाव
जुलाई के पहले दिन से ही देश में एक बार फिर LPG सिलेंडर के दाम में बदलाव हुआ है. हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन, कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है, जो 1 जुलाई 2024 को सुबह छह बजे से लागू हो गई हैं. बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार चेंज देखने को मिला है. ताजा बदलाव के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 30 रुपये कम होकर 1646 रुपये हो गया है. कोलकाता में इसका दाम 1756 रुपये, चेन्नई में 1809.50 रुपये और मुंबई में 1598 रुपये कर दिया गया है

क्रेडिट कार्ड पेमेंट के नए नियम
आज 1 जुलाई 2024 की तारीख से क्रेडिट कार्ड पेमेंट के नियम बदल गए हैं. अब सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से किए जाएंगे. इस बदलाव के बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में परेशानी पेश आ सकती है. प्लेटफॉर्म्स में क्रेड (CRED), फोनपे (PhonePe), बिलडेस्क (BillDesk) जैसे कुछ फिनटेक शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें-Ghaziabad में प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा, प्रशासन के इस कदम से बढ़ेंगे दाम


Sim कार्ड पोर्ट नियम
TRAI की तरफ से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किया जाता रहा है. अब एक बार फिर सिम कार्ड से संबंधित नियम बदल गया है. ये बदलाव भी 1 जुलाई 2024 से लागू हुआ है. ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव करते हुए सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए इस नियम को लागू किया गया है. इस नियम के तहत सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद आपको स्टोर से  तुरंत नया सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन New Rule के मुताबिक, अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है और यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा. 

मोबाइल प्लान हुए मंहगे
रिलायंस जियो (Reliance Jio) से लेकर एयरटेल (Airtel)और वोडाफोन-आइडिया (Vodaphone-Idea) तक ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं. ये नए प्लान 3-4 जुलाई से लागू होने वाले हैं.  

12 दिन बंद रहेंगे बैंक 
जुलाई महीने के लिए आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर बैंक हॉलिडे लिस्ट अपलोड की है. इसके मुताबिक, इस महीने 12 दिन बैंक बंद रहे रहेंगे. ये अलग-अलग राज्यों में वहां होने वाले आयोजनों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. 

तीन नए क्रिमिनल कानून लागू 
आज से तीन नए आपराधिक कानून लागू हो गए हैं. 1860 में बनी आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता (BNS), 1989 में बनी सीआरपीसी की जगह भारती नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) और 1872 में बने इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) ने ली है.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो