Advertisement

'फ्लाइट में खिड़कियों के पर्दे न खोलें...' चीन ने यात्रियों को क्यों दी ये चेतावनी?

China News: चीन ने कहा कि कोई भी हवाई यात्री एयरपोर्ट पर न तो फोटो लेगा और न ही वीडियो बनाएगा. ऐसी सामग्री को ऑनलाइन अपलोड करने से भी बचेगा.

Latest News
'फ्लाइट में खिड़कियों के पर्दे न खोलें...' चीन ने यात्रियों को क्यों दी ये चेतावनी?

China Airport

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चीन सरकार ने हवाई यात्रियों को चेतावनी दी है कि वह नागरिक-सैन्य हवाई अड्डों पर उड़ान भरने या उतरने के दौरान तस्वीर लेने के लिए विमान की खिड़कियों के पर्दे न खोलें. अगर कोई यात्री ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. चीन ने एक विदेशी नागरिक के द्वारा मोबाइल फोन से एयरपोर्ट की तस्वीरें लेते पकड़े जाने पर यह कदम उठाया है. 

चीनी रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया के अपने आधिकारिक अकाउंट पर एक पोस्ट में यात्रियों से आग्रह किया गया कि वे दोहरे उपयोग वाले एयरपोर्ट पर उड़ान भरने और उतरने के दौरान खिड़कियों के पर्दे बिल्कुल नहीं खोलें. कोई भी हवाई यात्री अनधिकृत रूप से न तो फोटो लेगा और न ही वीडियो बनाएगा. ऐसी सामग्री को ऑनलाइन अपलोड करने से भी बचेगा.

हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के मुताबिक, मंत्रालय ने कहा कि यह अभ्यास सैन्य प्रतिष्ठानों के आसपास गोपनीयता बनाए रखने के लिए दुनिया भर के देशों के मानक दृष्टिकोण के अनुरूप है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह चेतावनी एक विदेशी से जुड़े हालिया मामले के संदर्भ में जारी की गई है. हालांकि, इस बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की गई.


यह भी पढ़ें- काशी विश्वनाथ मंदिर की आय में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, पिछले 7 सालों में इतने गुने बढ़ गई आय


स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में पूर्वी चीन के शहर यिवू से बीजिंग जाने वाली उड़ान में सवार एक विदेशी नागरिक ने कथित तौर पर दोहरे उपयोग वाले हवाई अड्डे की तस्वीरें लेने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया. 

रिपोर्ट के अनुसार, विमान में सवार एक यात्री ने इस मामले की सूचना दी, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने पुलिस को सतर्क किया. (इनपुट-PTI)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो