Advertisement

Yogini Ekadashi 2024: कब रखा जाएगा योगिनी एकादशी व्रत? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि तक सब

Yogini Ekadashi Date: आषाढ़ महीने की कृष्ण पक्ष एकादशी बहुत ही खास होती है. चलिए आपको इसके महत्व के बारे में बताते हैं.

Latest News
Yogini Ekadashi 2024: कब रखा जाएगा योगिनी एकादशी व्रत? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि तक सब

Yogini Ekadashi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Yogini Ekadashi 2024: एकादशी व्रत का बहुत ही खास महत्व होता है. पूरे साल में 24 एकादशी पड़ती हैं जिन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता है. अब आषाढ़ माह की कृष्ण पक्ष एकादशी आने वाली है जिसे योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. चलिए आपको बताते हैं कि, योगिनी एकादशी व्रत (Yogini Ekadashi 2024 Date) किस दिन रखा जाएगा.

योगिनी एकादशी 2024 तारीख

पंचांग के मुताबिक, योगिनी एकादशी तिथि की शुरुआत 1 जुलाई 2024 की सुबह 10ः26 पर हो रही है. जो अगले दिन 2 जुलाई 2024 की सुबह 08ः42 पर समाप्त होगी. यह व्रत उदयातिथि को महत्व देते हुए 2 जुलाई को रखा जाएगा.

योगिनी एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त

एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा का महत्व होता है. योगिनी एकादशी पर पूजा मुहूर्त 2 जुलाई की सुबह 08ः56 से दोपहर को 02ः10 तक रहेगा. वहीं, अगले दिन व्रत पारण समय सुबह 05ः28 से 07ः10 तक होगा.


 

पूजा-पाठ में भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं मिलता भगवान का आशीर्वाद


योगिनी एकादशी पूजा विधि

योगिनी एकादशी व्रत की पूजा के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर लें. इसके बाद स्वच्छ कपड़ा बिछाकर भगवान विष्णु के समक्ष धूप-दीप जलाएं. फूल, फल और मिठाई अर्पित करें. योगिनी एकादशी की कथा सुनें, भगवान विष्णु की आरती करें और भोग लगाएं.

योगिनी एकादशी 2024 महत्व

धार्मिक मान्यता है कि इस व्रत को करने से जाने-अनजाने में हुए पापों से मुक्ति मिलती है. इस व्रत को करने से घर और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. यह व्रत करने से मृत्यु के बाद भगवान विष्णु के चरणों में स्थान मिलता है.

योगिनी एकादशी शुभ योग

आपको बता दें कि, योगिनी एकादशी व्रत के दिन 4 शुभ योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन धृति योग, त्रिपुष्कर योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और शिववास योग का निर्माण हो रहा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो