Advertisement

संसद की सुरक्षा पर क्यों उठ रहे हैं सवाल, कैसे दुरुस्त होंगी खामियां

संसद की सुरक्षा हाल के दिनों में जांच के दायरे में आ गई है. लोकसभा के भीतर घुसकर दो लोगों ने जैसा उपद्रव मचाया है, उसे लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं.

संसद की सुरक्षा पर क्यों उठ रहे हैं सवाल, कैसे दुरुस्त होंगी खामियां

Parliament security breach

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद की सुरक्षा को लेकर इन दिनों पर तरफ सवाल खड़े हो रहे हैं. लोगों का कहना है कि इतनी सुरक्षा व्यवस्था के बाद भी कैसे उपद्रवी लोकसभा के भीतर घुस गए और इतना उपद्रव मचा दिया. उन्होंने संसद भवन के अदंर कलर बम तक फोड़ दिया. अब संसद की सुरक्षा जांच के दायरे में आ गई है. इसे लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं, वहीं सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां खुद चिंतित हैं.

संसद में हुए कांड ने संसद की सुरक्षा उपायों की प्रभावशीलता और सख्त प्रोटोकॉल की आवश्यकता पर देशव्यापी बहस छेड़ दी है. सांसदों की सुरक्षा और संसद की मर्यादा बेहद जरूरी है. मौजूदा सुरक्षा प्रणाली में अगर खामियां न होतीं तो ऐसा कांड नहीं हुआ होता. सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नई बहस छिड़ गई है.

सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि गलत मंशा से कुछ लोग संसद के भीतर दाखिल हुए. लोकसभा की चलती कार्यवाही के बीच वे सदन में कूद पड़े और कलर बम का इस्तेमाल किया. इस घटना ने सुरक्षा उपायों की कमजोरी उजागर की है, जिस पर व्यापक समीक्षा की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें- यूरोपीय यूनियन में शामिल होगा यूक्रेन? जानिए क्यों खुश हो रहे हैं जेलेंस्की

संसद की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल
संसद, हमारे लोकतंत्र का प्रतीक है, जिसे धूमिल करने की हर साजिश दबाई जानी चाहिए. संसद की सुरक्षा व्यवस्था हमेशा से बेहद दुरुस्त होनी चाहिए क्योंकि हमारे संसद पर आतंकवादी हमला तक हो चुका है. यह अटैकर्स के लिए एक हाई प्रोफाइल लक्ष्य भी है. संसद के लिए यह जरूरी है कि सुरक्षा व्यवस्था अचूक हो और किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति से निपटने में सक्षम हो.

यह भी पढ़ें- भारत के एक और दुश्मन का खात्मा, पाकिस्तान में ​​हंजला अदनान की गोली मारकर हत्या

फिर सवालों के घेरे में संसद की सुरक्षा
संसद की सुरक्षा में सेंध ने हमारी सुरक्षा में एक संभावित कमी को उजागर कर दिया है, जिसे बिना किसी देरी के ठीक करने की जरूरत है. संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारियों की है. सांसदों की सुरक्षा और विधायी प्रक्रिया के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करना उनका कर्तव्य है. राष्ट्रीय सुरक्षा और जनता के विश्वास दोनों के लिए संसद की सुरक्षा सबसे जरूरी है. 

सुरक्षाकर्मियों पर भी उठ रहे हैं सवाल
संसद में तैनात सुरक्षाकर्मियों के प्रशिक्षण और तैयारियों पर भी सवाल खड़े हुए हैं. उन्हें किसी भी सुरक्षा से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षित होने की जरूरत है. इसके लिए उन्हें पर्याप्त प्रशिक्षण और संसाधन उपलब्ध कराना जरूरी है.

सांसदों की सुरक्षा है सबसे जरूरी
सुरक्षा कर्मचारियों की दक्षता की जांच के लिए हमेशा अभ्यास और परीक्षा की जरूरत है. संसद की सुरक्षा में लगी सेंध की वजह से कई नई चिंताएं पैदा हुई हैं. संबंधित अधिकारियों के लिए इन चिंताओं को जल्द से जल्द दूर करना चाहिए. संसद भवन और सांसदों की सुरक्षा, सरकार के लिए सबसे जरूरी है.

​​​​​​​देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो