Advertisement

1000 घंटे, 1750 से ज्यादा उड़ानें... लोकसभा चुनाव के दौरान IAF ने दिखाया जज्बा

अधिकारियों ने बताया कि EVM को एयर रूट से लाने और भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के कर्मियों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात करने के कार्य में वायुसेना ने सक्रिय भूमिका निभाई.

Latest News
1000 घंटे, 1750 से ज्यादा उड़ानें... लोकसभा चुनाव के दौरान IAF ने दिखाया जज्बा

Air Force

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश में कोई भी चुनाव हो भारतीय सुरक्षाबलों की हिस्सादारी के बगैर संभव नहीं है. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में  भारतीय वायुसेना (IAF) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. फिर चाहे दूरदराज इलाकों में चुनाव आयोग की पहुंच बढ़ाना हो या फिर EVM पहुंचाना. वायुसेना के जवानों ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया.

वायुसेना के विमानों ने 1,000 से अधिक घंटे में 1,750 उड़ानों का संचालन किया. भारतीय वायुसेना ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के संचालन में चुनावी मशीनरी को दी गई मदद के बारे में जानकारी साझा की. वायुसेना ने एक बयान में कहा, 'आम चुनाव 2024 के दौरान पिछले कुछ महीनों में मध्यम हेलीकॉप्टरों (एमआई-17 प्रकार), हल्के हेलीकॉप्टरों (चेतक) और स्वदेशी रूप से निर्मित उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों (एएलएच ध्रुव) का पर्याप्त इस्तेमाल किया.'

अधिकारियों ने बताया कि बल इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को एयर रूट से लाने और भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के कर्मियों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात करने के कार्य में सक्रिय रूप से शामिल रहा है. जैसा कि पिछले आम या विधानसभा चुनावों के दौरान किया गया था.


यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव ने नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़ा, अब दिल्ली से साधेंगे यूपी की राजनीति


वायुसेना ने हर इलाके में की मदद
उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनावों के दौरान भारतीय वायुसेना ने देश के दूरदराज के इलाकों में और उन स्थानों तक चुनाव आयोग की पहुंच बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां सड़क मार्ग से आवाजाही सुरक्षा को लेकर चिंताएं थीं. यह कार्य समयबद्ध था क्योंकि मतदान अधिकारियों को चुनाव तारीखों से दो दिन पहले प्रत्येक दूरस्थ मतदान केंद्र पर तैनात होना था और मतदान के दिन उन्हें पदमुक्त करना था.

वायुसेना ने कहा, 'भारतीय वायुसेना ने आम चुनाव के सात चरण में से पांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 1,000 घंटे से अधिक की 1,750 उड़ानों का संचालन किया. (इनपुट- PTI)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो