Advertisement

Driving Licence New Rules 2024: 1 जून से लागू होंगे नए नियम, पालन नहीं किया तो भरना होगा 25000 का जुर्माना

1 जून से नए परिवहन नियम (New Driving License Rules 2024) लागू होने जा रहे हैं. ऐसे में नियमों का उल्लंघन करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Latest News
Driving Licence New Rules 2024: 1 जून से लागू होंगे नए नियम, पालन नहीं किया तो भरना होगा 25000 का जुर्माना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

New Driving Licence Rules 2024: आजकल हर कोई एक से एक बेहतर गाड़ियों का शौक रखता है. आज के समय में लगभग सभी के पास बाइक या कार होती है. लोग अपनी सुविधा के अनुसार, अलग-अलग वाहनों का इस्तेमाल करते हैं. वाहनों को लोकर कई नियम बने हुए हैं, जिनका सभी को पालन करना चाहिए. ऐसे में 1 जून से नए परिवहन नियम (New Driving License Rules 2024) लागू होने जा रहे हैं. इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके साथ ही आपकी परेशानी भी बढ़ सकती है. 

1 जून से लागू होंगे नए नियम
सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) 1 जून 2024 से वाहन चलाने से संबंधित नए नियमों को जारी करने वाला है. इन नियमों के अनुसार अगर कोई तेज स्पीड में वाहन चलाता है या कम उम्र में गाड़ी चलाता है तो उसे भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. अगर कोई व्यक्ति तेज स्पीड में गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा.

लग सकता है 25 हजार रुपये तक का जुर्माना
नए वाहन नियमों के मुताबिक अगर कोई नाबालिग वाहन चलाता है तो उस पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना है. इसका मतलब अगर 18 साल से कम उम्र होने पर कोई वाहन चलाता पाया गया तो उस पर सीधा 25 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा, साथ ही वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है. इन सबके अलावा नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें-घरों की कीमतें अभी और बढ़ेंगी, भारतीय Real Estate इस बढ़ोतरी को देख झूमा


किस पर कितना जुर्माना?
तेज स्पीड में गाड़ी चलाने वालों पर 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा. 18 साल से कम उम्र वालों के गाड़ी चलाने पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लगेगा. बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना है, हेलमेट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना और सीट बेल्ट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लगेगा. 

16 साल की उम्र में भी बन सकता है ड्राइविंग लाइसेंस
नियमें के अनुसार, 18 साल की उम्र होने पर ही ड्राइविंग लाइसेंस बन सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 16 साल की उम्र में भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है? आपको बता दें कि 50 सीसी की क्षमता वाले मोटरसाइकिल को चलाने के लिए 16 साल की उम्र में भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है. इसके बाद 18 साल के होने पर आपको लाइसेंस को अपडेट कराना होगा.

आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस मिलने की तारीख से लोकर 20 साल तक वैलिड होता है. आपको अपने लाइसेंस को 40 साल की उम्र के बाद 10 साल और फिर 5 साल बाद अपडेट कराना होगा. आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO)  से अपडेट करवाना होगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो