Advertisement

तीसरे नंबर पर पहुंचा INDIA का NBFC सेक्टर, इकोनॉमी में दिखी तेजी

भारत का नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल (NBFC) सेक्टर अब दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. इसकी जानकारी SBI की एक रिपोर्ट में दी गई है.

 तीसरे नंबर पर पहुंचा INDIA का NBFC सेक्टर, इकोनॉमी में दिखी तेजी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

NBFC: भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से रफ्तार भर रही है. वित्त वर्ष 2023-24  भारत की अर्थव्यवस्था की विकास दर 8.2 प्रतिशत रही है, जो कि दुनिया में सबसे तेज है. भारत का नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल (एनबीएफसी) सेक्टर अब दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. फिलहाल यूएस और यूके का एनबीएफसी क्षेत्र क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर है. SBI की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. 

आर्थिक विकास में NBFC की भूमिका
NBFC केवल लोगों को लोन देने का कार्य करती है. इनके पास बैंकिंग लाइसेंस नहीं होता है. इस कारण ये जनता से जमा स्वीकार नहीं कर सकते. किसी भी देश के आर्थिक विकास में इनकी अहम भूमिका होती है. वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 8.2 प्रतिशत रही है, जो कि दुनिया में सबसे तेज है.


यह भी पढ़ें- जले हुए मिले थे NEET 2024 के एग्जाम पेपर, गिरफ्तारी भी हुई, फिर भी उठ रहे कई सवाल


SBI की रिपोर्ट

फाइनेंसियल सेक्टर के विकास पर एसबीआई (SBI) की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले एक दशक में भारतीय बैंकिंग सिस्टम में लचीलापन देखने को मिला है. इस दौरान बैंकिंग सिस्टम को कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हालातों का सामना करना पड़ा. एसेट्स क्वालिटी में सुधार और मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण भारत का बैंकिंग सिस्टम अच्छी स्थिति में है.

वित्तीय सेक्टर की स्थिरता

रिपोर्ट में बताया गया कि भारत सरकार और रेगुलेटरी इकाइयों ने एक लेवल प्लेइंग फील्ड क्रिएट किया है. इसमें विलय के जरिए मजबूत बैंक बनाना, वित्तीय सेवाओं की पहुंच एवं गुणवत्ता बढ़ाना और डिजिटल बैंकिंग व्यवस्था को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है. महामारी के दौरान भी सरकार ने पूंजी और लिक्विडिटी बफर के जरिए वित्तीय सेक्टर की स्थिरता को बनाए रखा.

बृद्धि दर में हुआ इजाफा

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि डिजिटल बैंकिंग की तरफ जोर दिए जाने के कारण सेक्टर की वृद्धि दर में इजाफा हुआ है. डिजिटल प्लेटफॉर्म आने के साथ वित्तीय सेवाओं को पहुंचाने में मदद मिली है. सरकार और नियामकों ने ग्राहकों की सुरक्षा पर ध्यान दिया है और डिजिटल बदलाव के इस दौर में नागरिकों के हितों की रक्षा की गई है.
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो