Advertisement

Milk And Methi Drink: डायबिटीज मरीज दूध में घोलकर पी लें ये 1 चीज, कंट्रोल में रहेगा बीपी, शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल

Milk And Methi For Diabetes: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. हालांकि इन्हें सही खानपान और कुछ देसी नुस्खों की मदद से कंट्रोल भी किया जा सकता है. 

Latest News
Milk And Methi Drink: डायबिटीज मरीज दूध में घोलकर पी लें ये 1 चीज, कंट्रोल में रहेगा बीपी, शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Milk And Methi Drink For Diabetes: आज के समय में डायबिटीज एक बड़ी समस्या बन गई है. बुजुर्गों से लेकर युवा और बच्चे तक इस लाइलाज बीमारी के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज के एक बार शरीर में घर कर जाने के बाद इसे जीवन भर झेलना पड़ता है. इसे दवा से लेकर खानपान और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव कर कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन इसको क्योर करना बेहद मुश्किल है. वहीं आज भी भारतीय रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले कई मसाले ऐसे हैं, जो न सिर्फ खाने जायका बढ़ाते हैं. ये मसाले शुगर से लेकर बीपी तक को कंट्रोल रखते हैं. उससे जुड़ी समस्याओं को खत्म करते हैं. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो किचन में रखे मसालों में मेथी भी बेहद लाभकारी मसालों में से एक है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने मात्र से डायबिटीज, बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहते हैं. दूध में मेथी पाउडर को मिलाकर पीना और भी लाभकारी होता है. आइए जानते हैं दूध में मेथी पाउडर डालकर इसे पीने के फायदे...

मेथी दूध पीने के फायदे

-मेथी में फाइबर से लेकर कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो नसों में चीपके बैड कोलेस्ट्रॉल गंदे वसा को सूखाकर बाहर कर देते हैं. इसे पानी या फिर दूध में मिलाकर भी लिया जा सकता है. इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में बना रहता है. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल बूस्ट होता है. 

-डायबिटीज मरीजों के लिए भी मेथी किसी वरदान से कम नहीं है. इसके पाउडर को पानी या दूध के साथ ​मिक्स करके पीने से ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता. ब्लड शुगर के लक्ष्णों में कमी आती है. यह इसे लो या हाई होने से रोकता है. 

-अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई या लो बना रहता है तो नियमित रूप से रात को सोते समय दूध में मेथी का पाउडर डालकर इसे पी लें. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. इससे ब्लड प्रेशर के साथ ही ब्लड शुगर भी सही रहता है. 

-अगर आप पेट संबंधी बीमारियों से परेशान हैं तो मेथी का दूध इसमें आपकी मदद कर सकता है. यह पाचन तंत्र को बेहतर और मजबूत करने के साथ ही कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

-बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी खांसी से परेशान हो जाते हैं. ऐसी स्थिति से बचाने या छुटकारा दिलाने में मेथी का दूध काफी लाभदायक होता है. अगर आप सर्दी या खांसी से परेशान हैं तो इसका सेवन कर जल्द स्वस्थ हो सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो