Advertisement

सेविंग से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव, जानिए आम नागरिकों को कितना होगा फायदा

मोदी सरकार ने हाल ही में बचत से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया है. आइये जानते हैं इन बदलावों के बारे में...

Latest News
सेविंग से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव, जानिए आम नागरिकों को कितना होगा फायदा

Saving Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोदी सरकार ने बचत से जुड़े कई नियमों में बदलाव किया है. ये बदलाव 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हो गए हैं. इन बदलावों से लोगों पर काफी असर पड़ेगा. 

आइये जानते हैं ये बदलाव: 

  • सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF): PPF में अब खाता खोलने के लिए एक महीने की बजाय तीन महीने का समय मिलेगा. इसके अलावा, खाताधारक अब किसी भी ब्लॉक के लिए खाता को एक्सटेंड कर सकते हैं. प्रत्येक ब्लॉक तीन साल तक चलेगा.
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS): SCSS में अब खाता खोलने के लिए एक महीने की बजाय तीन महीने का समय मिलेगा. इसके अलावा, खाताधारक अब किसी भी ब्लॉक के लिए खाता को एक्सटेंड कर सकते हैं. प्रत्येक ब्लॉक तीन साल तक चलेगा.

यह भी पढ़ें:  अब करदाता जल्दी भर सकेंगे GST, म‍िलेगी ‘फेसलेस’ असेसमेंट की सुव‍िधा

  • राष्ट्रीय बचत सावधि जमा योजना (NSC): NSC में अब खाता खोलने के लिए एक महीने की बजाय तीन महीने का समय मिलेगा. इसके अलावा, समय से पहले निकासी पर ब्याज दर अब डाकघर बचत खाते पर लागू दर के समान होगी.
  • केंद्रीय बचत पत्र (CSS): CSS में अब खाता खोलने के लिए एक महीने की बजाय तीन महीने का समय मिलेगा. इसके अलावा, समय से पहले निकासी पर ब्याज दर अब डाकघर बचत खाते पर लागू दर के समान होगी.

इन बदलावों के कुछ लाभ हैं:

  • PPF और SCSS में खाता खोलने के लिए अधिक समय मिलेगा, जिससे लोगों को अपना वित्तीय योजना बनाना आसान होगा.
  • NSC और CSS में समय से पहले निकासी पर ब्याज दर अब डाकघर बचत खाते पर लागू दर के समान होगी, जिससे लोगों को अधिक लाभ मिलेगा.

कुल मिलाकर, ये बदलाव बचत को बढ़ावा देने और लोगों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए किए गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो