Advertisement

Blue Aadhar Card: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए क्यों जरूरी है ब्लू आधार कार्ड? जानें अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया

Blue Aadhaar Card एक महत्वपूर्ण आई-डी प्रूफ होता है. ये 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए एक स्पेशल आधार कार्ड होता है.

Latest News
Blue Aadhar Card: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए क्यों जरूरी है ब्लू आधार कार्ड? जानें अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए क्यों जरूरी है ब्लू आधार कार्ड?  जानें अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Blue Aadhar Card: ब्लू आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है, जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है. इसका रंग नीला होता है. यह नियमित आधार कार्ड से अलग होता है.

ब्लू आधार कार्ड कैसे है अलग?
आमतौर पर जो आधार कार्ड जारी किया जाता है, उसमें बायोमेट्रिक का जरूरत होती है. यह आधार कार्ड सफेद रंग का होता है. वहीं, ब्लू आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है. इसमें बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होती है और यह ब्लू आधार कार्ड ब्लू कलर का होता है.


ये भी पढ़ें-Kisan Andolan Live Updates: शंभू बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ रहे किसान   


 

क्यों है जरूरी?
यह कार्ड सरकारी सहायता कार्यक्रमों को सुरक्षित करने में मदद करता है और ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति के प्रावधान में मदद करता है. कई स्कूलों ने प्रवेश प्रक्रिया के दौरान नीला आधार कार्ड प्रस्तुत करना भी अनिवार्य कर दिया है.

ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज पर आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और वहां सभी डीटेल्स भर दें. इसके बाद अपॉइंटमेंट पर क्लिक करके तारीख बुक करें. अब तय तारीख पर आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर जमा करना होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो